7 BEST SEO Tips : Google पर अपनी वेबसाइट को Rank करने के लिए


लाउडग्रॉथ के संस्थापक (Founder of LoudGrowth), व्यवसायों को ऑनलाइन (online) बढ़ने में मदद करते हैं और अपने प्रतिद्वंद्वियों (competitors) को पछाड़ते हैं।

गेट्टी(getty)
7 BEST SEO Tips : Google पर अपनी वेबसाइट को Rank करने के लिए हिंदी में जानकारी
post-Covid-19 के बाद की दुनिया preCovid-19  से अलग होगी। संकट ने दुनिया के व्यवहार और आदतों को बदल दिया है। Google Search खोजों में तेजी से वृद्धि हुई है क्योंकि लोग भोजन / सामान खरीदना और ऑर्डर करना पसंद करते हैं - सब कुछ ऑनलाइन (online)।

और जो SEO को हर छोटे से छोटे बिज़नेस के लिए ज़रूरी चैनल बनाता है। लेकिन अगर आप अभी भी अपने छोटे व्यवसाय के लिए एसईओ(SEO) को अनदेखा कर रहे हैं, तो आप अपनी प्रतियोगिता को कुचलने में आपकी मदद कर रहे हैं। इन दिनों, एसईओ एक निवेश है, न कि एक व्यय। यहाँ छोटे व्यवसाय एसईओ(SEO) के कुछ प्रमुख लाभ दिए गए हैं:

• यह कम लागत वाली और उच्च-आरओआई(ROI) विपणन तकनीक है।

• आप एक प्रतिशत का भुगतान किए बिना अपने छोटे व्यवसाय के लिए मुफ्त ट्रैफ़िक (Free Traffic), लीड और ग्राहक प्राप्त कर सकते हैं।

• एसईओ यातायात (SEO Traffic) उच्च गुणवत्ता वाला यातायात(Traffic) है।

• यह आपके छोटे व्यवसाय के लिए एक ब्रांड बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

• यह विपणन का भविष्य है।

• एसईओ प्रतियोगिता पर जीतने का एक शानदार तरीका है।

किस तरह से अपनी site को top Search में ला सकते है? पूरी जानकारी देंगे आप यह जानकारी पढ़ रहे है www.slumink.tech पर निचे share बटन पर क्लिक कर के और लोगो तक पोहोचा सकते है , आप whatsapp पर भी share कर सकते है



1. एक पेशेवर मोबाइल के अनुकूल (Mobile-Friendly) व्यावसायिक वेबसाइट(Website) विकसित करना।

आपकी वेबसाइट पेशेवर होनी चाहिए और उपयोगकर्ताओं को एक समृद्ध अनुभव और आपके ब्रांड का अनुभव प्रदान करना चाहिए। आपकी वेबसाइट को पेशेवर और एसईओ-अनुकूल बनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

• अपनी वेबसाइट पर अपने व्यावसायिक लोगो और ब्रांडिंग का उपयोग करें।

• सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली है (आधे से अधिक स्थानीय खोज मोबाइल खोजें हैं)

• आपकी वेबसाइट को तीन सेकंड से कम समय में लोड होना चाहिए।

• एक साफ, न्यूनतम डिजाइन का उपयोग करें, और फैंसी शैलियों से बचें।

• आपकी वेबसाइट अच्छी तरह से संरचित और उपयोग में आसान होनी चाहिए।

कई व्यवसाय के मालिक एक पेशेवर लघु व्यवसाय वेबसाइट बनाने में बहुत अधिक पैसा बर्बाद करते हैं। लेकिन एक व्यावसायिक वेबसाइट पर बहुत अधिक पैसा बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है। आप $ 500 से कम के लिए एक पेशेवर वेबसाइट बना सकते हैं। इसलिए वेबसाइट डिजाइन पर अधिक पैसा बर्बाद न करें, लेकिन उस अतिरिक्त पैसे को एसईओ में निवेश करें।

2. लाभदायक खोजशब्दों (Profitable Keywords) को पहचानें।

एक एसईओ अभियान (SEO Campaign) की सफलता लक्षित खोजशब्दों (Targeted Keywords) पर निर्भर करती है। इसलिए आपको अपने छोटे व्यवसाय(Small Business) के लिए सही और लाभदायक कीवर्ड चुनने की आवश्यकता है। सभी कीवर्ड समान नहीं हैं; कुछ कीवर्ड में उच्च खोज मात्रा हो सकती है लेकिन लाभप्रदता नहीं है, जबकि कुछ लाभदायक हो सकते हैं लेकिन छोटे वॉल्यूम हैं।

इसके अलावा, लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड (long-tail keywords) पर ध्यान केंद्रित करें क्योंकि वे रैंक (Rank) करना आसान है और छोटे कीवर्ड की तुलना में अधिक लाभदायक है। किसी कीवर्ड की लाभप्रदता कीवर्ड की प्रकृति पर निर्भर करती है। उसके लिए, आपको उस कीवर्ड के पीछे के इरादे को समझने की आवश्यकता है - कि उपयोगकर्ता उसे क्यों खोज रहा है।

उदाहरण के लिए, जब कोई व्यक्ति Google पर "आइसक्रीम" खोजता है, तो वे आइसक्रीम के बारे में जानना चाहते हैं, जिसका अर्थ है कि यह सूचनात्मक इरादा रखता है। लेकिन जब कोई व्यक्ति "मेरे आस पास सबसे अच्छा चोको-दूध आइसक्रीम" (best choco-milk ice cream near me) खोजता है, तो वह व्यक्ति आइसक्रीम खाना चाहता है। यह आपके लिए लक्षित करने के लिए एक लाभदायक कीवर्ड होगा।

3. प्रत्येक उत्पाद (Product) के लिए एक अलग पृष्ठ (Page) बनाएँ।

मैंने पाया कि कई छोटे व्यवसाय अपने सभी उत्पादों को मुखपृष्ठ जैसे एक पृष्ठ पर सूचीबद्ध करते हैं, लेकिन यह एक अच्छा अभ्यास नहीं है। यदि आप अपने स्थानीय एसईओ प्रयासों (local SEO efforts) से अधिक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको प्रत्येक उत्पाद के लिए विशिष्ट पृष्ठ (specific pages) बनाने चाहिए। इस तरह आप कई कीवर्ड के लिए प्रत्येक उत्पाद पृष्ठ के लिए उच्च रैंक (rank higher) कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कपड़ों की दुकान की वेबसाइट है, तो आपको प्रत्येक उत्पाद के लिए अलग पेज बनाने की आवश्यकता है, जैसे कि जीन्स (jeans) के लिए एक पेज और शर्ट(shirt) के लिए दूसरा। इसके अलावा, आप जीन्स> पुरुष जीन्स> नीली जीन्स जैसे और भी उपपृष्ठ बना सकते हैं। यह आपकी रैंकिंग और राजस्व (rankings and revenue) को बढ़ा सकता है और आपके प्रयासों को कम कर सकता है।

4. स्कीमा (schema) का उपयोग करें।

संरचित डेटा (Structured data) Google को वेबपृष्ठों (webpages) को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर रहा है। यही कारण है कि यह आपको उच्च रैंक करने में मदद कर सकता है और अन्य एसईआरपी विशेषताओं (SERP features) का लाभ उठा सकता है, जैसे फ़ीचर्ड स्निपेट्स (featured snippets), नॉलेज ग्राफ (knowledge graphs), आदि। उत्पाद स्कीमा (Product schema), स्थानीय व्यवसाय, एफएक्यू (FAQ) और अन्य हर व्यवसाय के लिए स्कीमा प्रकार (schema types) का उपयोग करना चाहिए।

5. 'Near Me' और ध्वनि खोजों (Voice Search) के लिए ऑप्टिमाइज़ (Optimize) करें।

जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, सभी खोजों में से लगभग एक तिहाई स्थानीय "near me" खोजें हैं, यही कारण है कि आपको स्थानीय खोजों के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन करना चाहिए।

लेकिन, इनमें से आधे से ज्यादा सर्च वॉयस सर्च हैं। आपको अपनी वेबसाइट को दोनों के लिए अनुकूलित करना चाहिए।


6. व्यापार लिस्टिंग को अद्यतन रखें। (Keep Business Listings Up To Date).

छोटे व्यवसायों के लिए, Google मेरा व्यवसाय (GMB) Google My Business (GMB) जैसे व्यापार लिस्टिंग प्रोफाइल महत्वपूर्ण हैं। एक GMB प्रोफ़ाइल आपको Google पर रैंक करने और अपने छोटे व्यवसाय के लिए नए ग्राहक प्राप्त करने में मदद कर सकती है।

इसलिए आपको अपनी GMB प्रोफ़ाइल को ठीक से अनुकूलित करना चाहिए और इसे नवीनतम विवरणों के साथ अद्यतन (Updated) रखना चाहिए, जिसमें काम के घंटे(working hours), चित्र (Image), फ़ोन नंबर, ईमेल(Email), आदि शामिल हैं। उपयोगकर्ता आपके व्यवसाय के बारे में अधिक जान पाएंगे और आपसे संपर्क कर सकते हैं और खरीद सकते हैं।

7. स्थानीय बैकलिंक प्राप्त करें। (Acquire Local Backlinks).

स्थानीय backlinks और उद्धरण (citations) एक सफल स्थानीय SEO अभियान के बहुत महत्वपूर्ण भाग हैं। आप अपने व्यापार भागीदारों, स्थानीय व्यापार निर्देशिकाओं, स्थानीय समाचार प्रकाशनों आदि से पूछ सकते हैं ताकि आपके व्यवसाय को लिंक और कवर किया जा सके।

निष्कर्ष

एक डिजिटल मार्केटिंग कंपनी (Digital Marketing Company) और एक मार्केटिंग विशेषज्ञ (Marketing Expert) के संस्थापक के रूप में, मैं कह सकता हूं कि एसईओ(SEO) छोटे व्यवसायों के लिए एक निवेश है, और यदि आप भविष्य में जीवित रहना चाहते हैं और अपने छोटे व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको इस पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। Google पर अपनी वेबसाइट को रैंक करने और एसईओ के साथ अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए इन छोटे व्यवसाय एसईओ(SEO) सुझावों का पालन करें।

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