आप creativity और video sharing से पैसे कमाना चाहते है? YouTube पर पैसे कमाने का तरीका जानें।
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YouTube क्यों? क्योंकि यह उन ऑनलाइन स्थानों में से एक है, आप सब कुछ खोजने के लिए जाते हैं!
यदि आप पिछली रात से, या दस साल पहले एक स्पोर्ट्स हाइलाइट का री-कैप चाहते हैं, तो आप इसे पा सकते हैं। यदि आप सीखना चाहते हैं कि घरेलू समस्या को कैसे ठीक करें या ईबे पर आइटम बेचें, तो आप YouTube पर जाते हैं। या, यदि आप एक मछुआरे हैं और आप एक नई तकनीक सीखना चाहते हैं, तो YouTube आपकी जगह है।
YouTube जानकारी का एक अनंत स्रोत है, यह Google के बाद दूसरा सबसे बड़ा खोज इंजन है।
यह मनोरंजन का एक अभूतपूर्व वाहन भी है। यदि आपके पास एक आला रुचि है (like ultimate Frisbee) या आप अपने पसंदीदा बचपन के टेलीविजन शो से एक क्लिप देखना चाहते हैं, तो YouTube के पास इस प्रकार की सामग्री की एक असीम असीमित सूची है।
अपने व्यवसाय के लिए
यदि आप किसी नए प्रोग्राम या ऑनलाइन टूल online tool को सीखने और उसका उपयोग करने का तरीका चाहते हैं, तो व्यावसायिक व्यवसाय के रूप में, YouTube आपके काम आ सकता है। यह वह जगह है जिसकी आप को जरूरत है या आप जिसके लिए देख रहे हैं उसे खोजने के लिए है।
कुछ को यह अविश्वसनीय लगता है कि YouTube प्लेटफ़ॉर्म पर मौजूद सामग्री के पीछे के लोग अपने वीडियो से गंभीर धन money कमाते हैं।
यह स्वीकार करने योग्य है कि जब हमने पहली बार यह माना था कि कुछ YouTubers millions dollars लाखों डॉलर कमा रहे थे। हम यह अनुमान नहीं लगा सकते हैं कि कैसे short video छोटे वीडियो अपने रचनाकारों के लिए इतने बड़े पैमाने पर पैसे कमा रहे थे।
जब आप इस बात पर गौर करते हैं कि YouTube सामग्री निर्माता अपने प्रयासों का मुद्रीकरण monetization कैसे करते हैं, तो यह सब कुछ अधिक समझ में आने लगता है।
इसलिए, आपको यह समझने में मदद करने के लिए कि आप कितना YouTubers बनाते हैं, हमने इसे 5 कदम गाइड में तोड़ दिया है।
YouTube पर पैसे कैसे कमाए
हम उन विशिष्ट युक्तियों को रेखांकित करेंगे, जो रचनाकार vlogging से आय income उत्पन्न करने के लिए उपयोग करते हैं।
कुछ तकनीकें good marketing skills के लिए आती हैं।
अन्य लोग आम जनता के हितों के लिए अपील करते है तरीके निकालते है।
किसी भी स्थिति में, YouTube से समृद्ध बनना एक जटिल प्रक्रिया है।
यहां बताया गया है कि कितने व्लॉगर्स vloggers ने इस उपलब्धि को वास्तविकता में बदल दिया है।
चरण 1: अपने YouTube चैनल का मुद्रीकरण monetization करें
YouTube पर पैसा कमाने की ओर पहला कदम आपके चैनल का मुद्रीकरण monetization करना है। जबकि एक दशक पहले, यह एक आसान प्रक्रिया थी, अब यह थोड़ा अधिक जटिल है। सामग्री की सरासर मात्रा के कारण और प्लेटफ़ॉर्म पर पोस्ट करने के कारण, YouTube चैनल को मोनेटाइज़ करने से जुड़ी एक आवेदन प्रक्रिया है।
आवेदन प्रक्रिया की मुख्य आवश्यकताएं यह हैं कि एक व्यक्तिगत चैनल में पिछले 12 महीनों में कम से कम 1,000 ग्राहक और 4,000 घंटे देखे गए वीडियो हैं। यह जितना लगता है उससे कहीं ज्यादा आसान है।
ग्राहक प्राप्त करना getting subscribers
क्या आप 1,000 लोगों को जानते हैं जो आपके द्वारा बनाए गए YouTube चैनल की सदस्यता लेंगे?
संभावना है कि जवाब होगा नही ज्यादातर लोगों के लिए ऐसा नहीं है। इस तथ्य पर विचार करें कि जिन लोगों से आप अच्छी तरह से परिचित हैं, उनमें से अधिकांश आपके समान हितों या सदस्यता लेने की इच्छा को साझा नहीं कर सकते हैं (भले ही यह आपके चैनल के लिए मुफ़्त है)। लोग अपनी ऑनलाइन उपस्थिति के बारे में मजाकिया हो सकते हैं, और अक्सर अपने हितों को प्रचारित नहीं करेंगे।
यह एक निर्माता को उन वीडियो में रुचि रखने वाले दर्शकों को खोजने की प्रक्रिया है जो वे बना रहे हैं। न केवल चैनल को मनोरंजक होने की आवश्यकता है, बल्कि जो दर्शक इसे देखते हैं उन्हें यह महसूस करने की आवश्यकता होगी कि वे मूल्यवान सामग्री प्राप्त कर रहे हैं।
आपके वीडियो को देखने वाले व्यक्तियों के समूह को यह महसूस होना चाहिए कि वे आपके द्वारा बनाई गई चीज़ों को देखने से कुछ हासिल कर रहे हैं। चाहे वह एक अच्छी हंसी हो या आपने उन्हें कुछ ऐसी जानकारी सिखाई हो, जो उन्हें पहले से पता नहीं थी, यह आपके YouTube चैनल को समर्थन और सदस्यता (support and subscrib) देने के लिए एक लक्षित दर्शक audience बनाने की नींव है।
इसके अतिरिक्त, आपके द्वारा बनाई जा रही सामग्री "अच्छा" या मूल्य-आधारित होने के बावजूद, यह पर्याप्त लोगों से अपील करना चाहिए कि यह उन्हें आपके वीडियो साझा share your video करने और इसे कई बार देखने के लिए वारंट करता है। यह है कि एक व्लॉगर vlogger 4,000 घंटे देखी गई सामग्री को एकत्र करेगा।
काम करना doing the work
30 सेकंड से 5 मिनट की वीडियो क्लिप से 4,000 घंटे उत्पन्न करने में अविश्वसनीय समय लगता है।
आमतौर पर, आपकी सामग्री को साझा share करने और देखने के लिए पर्याप्त लोकप्रिय होने के लिए आपके चैनल पर एक टन के वीडियो होने चाहिए। YouTuber द्वारा प्रतिबद्धता अच्छे वीडियो बनाने तक सीमित नहीं है। यह वास्तव में कई अच्छे वीडियो बनाने की प्रक्रिया तक फैली हुई है जिसे लोग देखना और साझा share करना चाहते हैं।
एक बार जब कोई सामग्री निर्माता content creator अपने 1000 ग्राहकों और कमाए गए 4,000 घंटे कमा लेता है, तो वे चैनल मुद्रीकरण monetization के लिए आवेदन करने के योग्य हैं। जिसमें YouTube और निर्माता के चैनल पर ट्रैफ़िक traffic और दर्शकों को चलाने के लिए पैसे का आदान-प्रदान शामिल है।
इसके लिए भुगतान ए लॉट को बदल सकता है। यह इस पर निर्भर कर सकता है कि क्या आपकी सामग्री उस प्रकार की सामग्री है जिसे YouTube अपने ब्रांड के साथ जोड़ना चाहता है। यदि प्लेटफ़ॉर्म पर रेगुलेटर्स आपके द्वारा किए जा रहे काम से रोमांचित नहीं हैं, तो वे आपके वीडियो को डिमनेटाइज़ कर सकते हैं, या वे आपके द्वारा भुगतान किए गए भुगतान को कम कर सकते हैं।
उन्हें यह करने का अधिकार है कि चाहे कितने लोग आपके वीडियो देखें या आपके चैनल को सब्सक्राइब करें। उदाहरण के लिए लोगन पॉल को लें। वह एक बहुत ही सफल YouTube चैनल के साथ एक लोकप्रिय सामग्री निर्माता है।
हालांकि, हाल ही में, उन्होंने जापान में एक जंगल की खोज करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया। जंगल में, उन्हें एक व्यक्ति मिला जो मर गया। उन्होंने अपनी खोज को अपने वीडियो में शामिल किया, और YouTube नियामकों सहित कई लोगों ने इसे अरुचिकर पाया। पॉल के वीडियो और चैनल को महत्वपूर्ण विमुद्रीकरण का सामना करना पड़ा, साथ ही प्रायोजन की हानि भी हुई।
जो हमें YouTube मुद्रीकरण monetization में हमारे अगले कदम पर लाता है।
चरण 2: Google AdSense
एक बार जब आप 1,000 ग्राहक और 4,000 घड़ी घंटे तक पहुँच जाते हैं, तो आप अपने चैनल को मुद्रीकृत monetization करने के लिए Google AdSense के लिए आवेदन कर सकते हैं।
Google AdSense एक ऐसी सेवा है जो YouTube चैनलों को विज्ञापन प्लेसमेंट के माध्यम से पैसा कमाने में मदद करती है। यदि कोई निर्माता अपने चैनल के उपयोग के माध्यम से अपनी आय बढ़ाने के लिए कोई विधि ढूंढ रहा है, तो वे Google AdSense का सदस्य बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
AdSense उन्हें एक संक्षिप्त वीडियो विज्ञापन की नियुक्ति के बदले भुगतान प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है। यदि आप नियमित रूप से YouTube देखते हैं, तो आप देखेंगे कि अक्सर, वीडियो की शुरुआत में, आप एक छोटा विज्ञापन देखते हैं। कभी-कभी ये विज्ञापन वीडियो के बीच में भी होते हैं।
Google AdSense सामग्री निर्माता और विज्ञापनदाताओं के बीच की खाई को पाटता है। Google विज्ञापन निर्माता एजेंसियों को खोजने के लिए सामग्री निर्माता की ओर से काम करता है जो अपनी प्रचार सामग्री को वीडियो में डालना चाहते हैं। सबसे अधिक भुगतान करने वाली विज्ञापन कंपनी मौके को जीतती है।
Google AdSense विज्ञापनदाता की ओर से भी काम करता है। वे एक चैनल पर अपनी सामग्री के लिए एक स्पॉट ढूंढना चाहते हैं जो दर्शकों के आवागमन की उच्च मात्रा को ड्राइव करता है।
Google AdSense विज्ञापनदाताओं और अपने उत्पादों के विज्ञापन देने के स्थानों को खोजने का काम करता है। कहीं न कहीं, हर कोई एक लाभ पढ़ता है। सामग्री निर्माता को अपने चैनल पर विज्ञापन स्थान देने के लिए भुगतान प्राप्त होता है। इसी तरह, विज्ञापनदाता उत्पाद प्लेसमेंट के माध्यम से निष्क्रिय बिक्री उत्पन्न करता है, और Google AdSense नकदी के रूप में भी कटौती करता है।
कुल मिलाकर, यह रचनाकारों के लिए अपने YouTube चैनलों के माध्यम से आय अर्जित करने का एक सरल तरीका है।
चरण 3: YouTube प्रायोजन youtube sponsorships
जबकि हर महत्वाकांक्षी YouTuber के लक्ष्य Adsense के साथ अपने चैनल का मुद्रीकरण monetization करना है, हो सकता है कि विज्ञापन पैसे कमाने का सबसे आकर्षक तरीका न हों।
कोई व्यक्ति अपने चैनल के मुद्रीकरण monetization को प्राप्त करता है या नहीं, प्रायोजन प्राप्त करने की संभावना है। YouTube प्रायोजन खेल प्रायोजन के समान हैं। अवधारणा यह है कि यदि बनाई गई सामग्री लोगों के दर्शकों तक पहुँच रही है जो एक प्रायोजक में रुचि रखते हैं, तो वे अपने उत्पाद के प्रचार के बदले YouTuber को प्रायोजित करने की पेशकश करेंगे।
हमने एक तुलना के रूप में खेल प्रायोजकों को लाया।
उदाहरण के लिए, कई समर्थक एथलीट शीर्ष एथलेटिक पहनने वाले ब्रांडों जैसे नाइके या अंडर आर्मर से प्रायोजन प्राप्त करते हैं। YouTube की दुनिया में, यह उसी तरह काम करता है। हालांकि, विभिन्न प्रकार के उत्पादों और रुचियों वाले सभी विभिन्न क्षेत्रों में प्रायोजकों से सामग्री निर्माता की मांग की जा सकती है।
एक ऐसा क्षेत्र जिसमें बहुत सारे YouTube रचनाकारों को वीडियो गेम में बड़ी सफलता मिली है। चाहे वह स्वयं गेम खेल रहा हो या दूसरों के गेमिंग पर टिप्पणी कर रहा हो, इस शैली के सामग्री रचनाकारों को लाखों डॉलर की आय का भुगतान किया जा रहा है। इन सफल YouTuber के मुनाफे का एक हिस्सा उन प्रायोजकों से आता है जिनकी वीडियो गेम की दुनिया में अपने उत्पादों को आगे बढ़ाने में रुचि है।
आयरलैंड में सबसे सफल वीडियो गेमर शॉन मैकलॉघलिन नाम का एक यूट्यूब गेम कमेंटेटर है, जिसे उनके गेमर जैकसेप्टिस नाम से जाना जाता है। अकेले 2018 में, उन्होंने अपनी भूमिका और अपनी YouTube सामग्री निर्माण से जुड़े प्रायोजकों से $ 16 मिलियन का लाभ (Wow) उत्पन्न किया।
चरण 4: YouTube चैनल को अन्य अवसरों में बदलना
YouTube एक ख्वाहिश रखने वाले व्यक्तियों के लिए एक शानदार तरीका है कि वे प्रतिष्ठा अर्जित करें और अपने करियर को जम्पस्टार्ट करें। कई कलाकारों ने अपने शिल्प को देखने के लिए दर्शकों को उत्पन्न करने के लिए YouTube पर सामग्री बनाई है। ऐसा करने से उन्हें आम जनता के भीतर लोकप्रियता हासिल करने में मदद मिलती है। अंतिम लक्ष्य कंपनियों या व्यक्तियों द्वारा विचार प्राप्त करना है जो उन्हें प्रदर्शन करने के अवसर प्रदान कर सकते हैं।
गया वे दिन हैं जिसमें नोर्मा जीन को अपना छोटा सूटकेस पैक करना है और ला या एनवाईसी के लिए बस लेनी है। अब, अंतहीन कास्टिंग कॉल पर स्थानांतरित करने और जाने के बजाय, इच्छुक कलाकार अपने काम से भरा चैनल बना सकते हैं। यदि वे प्रयास को पर्याप्त सामग्री बनाने में लगाते हैं (इसे विमुद्रीकरण करते हुए), तो उनके पास एक व्यापक पर्याप्त दर्शक विकसित करने का मौका होता है जो प्रतिभा एजेंट उनसे अवसरों के लिए संपर्क कर सकते हैं।
इस पद्धति ने विभिन्न उद्योगों में कई व्यक्तियों के लिए अच्छा काम किया है। उदाहरण के लिए, लौरा क्ली एक लोकप्रिय YouTube कॉमेडी निर्माता है। उसके पास कई तरह के चरित्र और रेखाचित्र हैं जो उसने कई वर्षों में बनाए हैं जो उन लोगों के लिए एक ठोस अनुसरण करते हैं जो हेलेन की नवीनतम रणनीति "स्मैश" देखना चाहते हैं।
एकाधिक आय स्रोत
उनके प्रदर्शन के लिए इस मंच ने उन्हें आय सृजन के अन्य तरीकों में विस्तार करने की अनुमति दी - इनमें फैब, फिट, फन बॉक्स और हाल ही में बुक डील के साथ प्रायोजन शामिल हैं। YouTube पर उनकी प्रारंभिक उपस्थिति ने उन्हें अन्य क्षेत्रों में विस्तार करने में सक्षम किया, जिससे उन्हें एक से अधिक क्षेत्रों में अपने प्रयासों का मुद्रीकरण करने की अनुमति मिली।
YouTube सामग्री निर्माता का एक और उदाहरण जिसने अपने चैनल से अन्य अवसर अर्जित किए हैं, वह है लोकप्रिय बच्चों का खिलौना टिप्पणीकार, रेयान। रेयान ने अपने चैनल पर खिलौनों की समीक्षा करते हुए 6 साल की उम्र में अपनी YouTube यात्रा शुरू की। उनके दर्शकों ने धीरे-धीरे उनका विस्तार किया ताकि वे लोकप्रिय हो सकें कि खिलौना कंपनियां उनसे उत्पाद बनाने के लिए संपर्क करें।
आज, यदि आप टारगेट और वॉलमार्ट जैसे लोकप्रिय स्टोर में चलते हैं, तो आपको "रयान वर्ल्ड टॉयज" के लिए समर्पित अनुभाग मिलेंगे, एक उत्पाद लाइन जो इस 7-वर्षीय और उसके परिवार के लिए एक बड़ी आय उत्पन्न करती है।
चरण 5: नियमों द्वारा खेलना
YouTube द्वारा प्रदान की जाने वाली रचनात्मक स्वतंत्रता के बावजूद, पालन करने के नियम हैं। जैसा कि हमने लॉगान पॉल के साथ ऊपर उल्लेख किया है, यदि आप YouTube के नियमों से खेलने में विफल रहते हैं, तो आपको गंभीर परिणाम और मुनाफे में भारी कटौती का सामना करना पड़ेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि लोग YouTube पर अधिक से अधिक पैसा कमा रहे हैं, उन्हें नियमों की इस सूची का पालन करना चाहिए।
कुछ नियमों में हेट स्पीच के खिलाफ YouTube की सख्त नीति शामिल है। व्यक्तियों को उनकी जाति, लिंग, धर्म या यौन अभिविन्यास के कारण नकारात्मक तरीके से दूसरों के खिलाफ बोलने की अनुमति नहीं है।
YouTubers को कॉपीराइट कानूनों का उल्लंघन करने से भी बचना चाहिए, जैसे कि लोकप्रिय संगीत का उपयोग। उन लोगों के लिए कोई विमुद्रीकरण नहीं है जो अपने वीडियो में नवीनतम शीर्ष 10 हिट शामिल हैं। वीडियो में कोई भी ग्राफिक हिंसा या वीडियो फुटेज में गड़बड़ी या घृणा नहीं हो सकती है।
यह अंतिम एक थोड़ा खुला-अंत है, लेकिन निचला रेखा यह है कि अगर कोई सवाल है कि क्या सामग्री इस नियम का उल्लंघन कर सकती है, तो अंगूठे का सबसे अच्छा नियम इसे बाहर करना है।
अंत में, YouTube उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी जारी करने के लिए खड़ा नहीं होगा। यह नियम और अन्य सभी नियम उन लोगों के लिए एक सुरक्षित, रचनात्मक वातावरण बनाते हैं जो सामग्री बना रहे हैं। यह दर्शकों को भी बचाता है जो विशिष्ट सामग्री के लिए साइट पर आते हैं। नियम यह विश्वास दिलाते हैं कि दर्शक ऐसी किसी चीज़ में भाग नहीं लेंगे जिसे वे देखना नहीं चाहते हैं।
तुम कितना बना सकते हो?
इसलिए, हम कमरे में हाथी की अनदेखी नहीं करेंगे। हमें एहसास है कि आपने इस सवाल का सही जवाब नहीं दिया कि आप कितना यूट्यूबर बनाते हैं। सच्चाई यह है कि YouTube सामग्री निर्माता के लिए एक मानक, औसत दर्जे की औसत आय नहीं है।
जो लोग YouTube पर एक चैनल बनाते हैं और अपनी सामग्री को आगे बढ़ाते हैं, उनमें प्रति वर्ष लाखों कमाने की संभावना होती है। हालांकि, उनके पास भी कुछ नहीं बनाने का विकल्प है। कुछ के लिए, वह सीमा ठीक है। कई रचनाकारों का उद्देश्य केवल दूसरों की भलाई के लिए YouTube सामग्री बनाना है। वे अच्छे दिल वाले हैं और दर्शकों को मूल्यवान जानकारी वितरित करने का एक साधन चाहते हैं। या, वे केवल अपनी कलात्मक कृतियों को प्रदर्शित करने के लिए एक आउटलेट की मांग कर रहे हैं।
हालांकि, कुछ के लिए, YouTube विशिष्ट रुचियों या शौक के आधार पर कैरियर बनाने की संभावना बनाता है। यह एक रचनात्मक विचारक का सपना है, जो वे इसके बारे में भावुक हैं, उससे पैसा बनाना। जब यह जुनून उन अवसरों में विकसित होता है जो YouTube से परे और अपनी पसंद के कैरियर क्षेत्र में विस्तार करते हैं, तो यह और भी बेहतर है।
तल - रेखा
YouTube पर सबसे अधिक लाभप्रदता खोजने के लिए, सामग्री निर्माताओं को वित्तीय लाभ प्राप्त करने के लिए ऊपर दिए गए चरणों का पालन करना चाहिए। जीवन में किसी भी चीज़ की तरह, इस उद्योग में अपनी कमाई करना समर्पण और कड़ी मेहनत का उत्पाद है।
YouTube भी एक ऐसा करियर है, जिसमें भारी जोखिम होते हैं। आधुनिक तकनीक के निरंतर विकास के साथ, इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि YouTube 5 साल या एक साल में महत्वपूर्ण लोकप्रियता का एक मंच होगा। वास्तविकता यह है कि YouTube छह महीने के अंतराल में अतीत की बात हो सकती है। इसलिए, जो लोग सामग्री निर्माता के रूप में आय उत्पन्न करने की इच्छा रखते हैं, उन्हें ज्ञान के साथ ऐसा करना चाहिए कि उन्हें प्रौद्योगिकी के साथ विकसित होने की आवश्यकता हो, या आय दीर्घकालिक पर निर्भर न हो।
हालाँकि, आज के लिए, YouTubers अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्रों को व्यापक बनाने के लिए उच्च लाभप्रदता और सफलता की ऊंचाइयों को प्राप्त कर रहे हैं। इसलिए, यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचते हैं जो आपके पास कुछ मूल्यवान, मनोरंजक या दुनिया के साथ साझा करने के लिए फायदेमंद है, तो संकोच न करें। हम आपकी YouTube सफलता के बारे में एक साल में लिख सकते हैं। तो, काम करने के लिए जाओ!
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