बहिष्कार का असर? भारत में चीनी स्मार्टफोन ब्रांडों की बाजार हिस्सेदारी 72% तक गिर गई Boycott effect


सीमा विवाद के कारण भारत में चीन विरोधी भावनाओं के बाद covid -19 महामारी और तालाबंदी (lockdown), घरेलू बाजार (domestic market) में चीनी ब्रांडों (chines brands) के वर्चस्व को बुरी तरह से घेरने के साथ लगता है कि उनका कुल बाजार हिस्सा तेजी से गिर रहा है। चालू कैलेंडर वर्ष की हाल ही में अप्रैल-जून तिमाही के दौरान 81% से 72% दीखता है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, Xiaomi, Oppo, Vivo और Realme सहित चीनी ब्रांडों ने भारत के स्मार्टफोन बाजार का 81% हिस्सा नियंत्रित किया, जो उनका सर्वकालिक उच्च (all time high) हिस्सा है। चीन विरोधी भावना के साथ मिलकर महामारी ने उनके बाजार में हिस्सेदारी को बुरी तरह प्रभावित किया, जो लगभग दो वर्षों में पहली बार घट गया।

काउंटरपॉइंट के शोध विश्लेषक शिल्पी जैन (shilpi jain) ने कहा, "इसका मुख्य कारण oppo ओप्पो, vivo वीवो और realme रियलमी जैसे कुछ प्रमुख चीनी ब्रांडों brand के लिए हकलाने वाले आपूर्ति के मिश्रण mixture of stuttering और चीन विरोधी भावना को बढ़ाना था जो सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाने के लिए उठाए गए कड़े कदमों से जटिल था। चीनी मूल के 50 से अधिक ऐप (chines app) और अतिरिक्त जांच के बीच चीन से माल के आयात सब goverment ने ban कर दी। यह सब जून के दौरान भारत-चीन सीमा विवाद के परिणामस्वरूप हुआ था। हालांकि, स्थानीय विनिर्माण, आर एंड डी संचालन r&d, आकर्षक मूल्य-के लिए पैसे की पेशकश और चीनी ब्रांडों द्वारा मजबूत चैनल प्रवेश से उपभोक्ताओं को चुनने के लिए बहुत कम विकल्प निकलते हैं, उसने कहा।

इसके अतिरिक्त, भूमंडलीकरण (globalisation) के युग में, मूल देश पर आधारित उत्पाद को लेबल करना मुश्किल है क्योंकि अवयव को कई अलग-अलग देशों से प्राप्त किया जा रहा है। इस विकास ने सैमसंग (samsung) और स्थानीय भारतीय ब्रांडों (indian brand) जैसे माइक्रोमैक्स (micromax) और लावा (lava) जैसे ब्रांडों के लिए बाजार में हिस्सेदारी को फिर से हासिल करने के लिए अवसर की एक खिड़की दी है। इसके अलावा, Jio-Google की साझेदारी (partnership) में एक बेहद किफायती 4G एंड्रॉइड स्मार्टफोन (andoid smartphone) लाने के लिए, स्थानीय भावना के लिए बढ़ती मुखरता के आधार पर, बैंकिंग भी प्राप्त कर सकता है, ”जैन ने कहा।

 Jio-Google’s partnership to bring a highly affordable 4G Android smartphones could also gain ground, banking on the growing vocal for local sentiment,” Jain added.


एक शीर्ष उद्योग के कार्यकारी (A top industry executive), जो अपनी पहचान नही बताना चाहते थे, उन्हों ने कहा, “भारतीय ब्रांडों की हिस्सेदारी share 2015 की शुरुआत में 16-18% से सिकुड़ (कम हो गयी)  गई, लगभग 1% या तिथि date के अनुसार। भारतीय 3G से 4G के बदलाव को capitalise में सक्षम नहीं थे। चीनी उस आधार पर बढ़े और फिर कोरियाई और अमेरिकी कंपनियों के हिस्से खा गए। जब तक कोरोना नहीं हुआ, उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। ”

महामारी और लॉकडाउन ने अप्रैल-जून 2020 के दौरान शिपमेंट के साथ घरेलू स्मार्टफोन smartphone बाजार को प्रभावित किया, जिससे 18 मिलियन यूनिट से कम 51% y-o-y की गिरावट हुई। लॉकडाउन lockdown के दौरान आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान इतना स्पष्ट था कि अप्रैल लदान के संदर्भ में एक पूर्ण वॉशआउट washout था।

“covid-19 महामारी ने देश के लॉकडाउन lock down के कारण लगभग 40 दिनों के उत्पादन prduction के साथ-साथ स्मार्टफोन smartphone की बिक्री sales भी मिटा दी। मई के दौरान, सरकार goverment ने गैर-आवश्यक वस्तुओं के लिए दुकानों को खोलने और ऑनलाइन चैनल online channel देने की अनुमति दी। परिणामस्वरूप, बाजार में बिक्री में भारी वृद्धि देखी गई क्योंकि लॉकडाउन  प्रतिबंध lockdown restriction धीरे-धीरे हटा लिया गया था, ”काउंटरपॉइंट counterpoint के वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक प्रचीर सिंह (prachir singh) ने कहा।

आपूर्ति पक्ष पर, कारखानों factories  को अप्रैल में बंद कर दिया गया था और मई में परिचालन operating  शुरू किया गया था, जिसके परिणामस्वरूप कुछ निर्माताओं manufacturers के लिए आपूर्ति की कमी थी। कुछ ब्रांडों brands ने पूरी तरह से इकट्ठे हैंडसेट handsets आयात import करके अपने उत्पादों की आपूर्ति बनाए रखी। इसके अतिरिक्त, तिमाही के अंतिम सप्ताह में सीमा शुल्क पर घटकों को देखा गया, जिससे आपूर्ति श्रृंखला पर भी असर पड़ा, उन्होंने कहा।

हालांकि, बाजार जून लदान June shipments registering के साथ सामान्य में लौट रहा है, केवल 0.3% वाई-ओ-वाई Y-o-Y की एक छोटी सी गिरावट दर्ज की गई है, जो कि मांग में मदद के साथ-साथ ब्रांडों से एक धक्का है। संभावित कोविद  संक्रमण Covid infection पर चिंताओं के कारण, उपभोक्ता संपर्क रहित और ऑनलाइन चैनल online channel पसंद करते हैं। एजेंसी ने बताया कि स्मार्टफोन ब्रांड ऑनलाइन कंपनियों online company को अधिक इन्वेंट्री inventry देकर इस प्रवृत्ति को पहचान रहे हैं।

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